इंस्टाग्राम ने टिक्टॉक की तरह ‘रील्स’ नाम से एक छोटा वीडियो बनाके पोस्ट करने वाली ऍप्स को लॉन्च किया

इंस्टाग्राम ने टिक्टॉक की तरह 'रील्स' नाम से एक छोटा वीडियो बनाके पोस्ट करने वाली ऍप्स को लॉन्च किया

Instagram Launches Reels
  • रील्स की मदत से यूजर 15 सेकन्ड का वीडियो बना पायेंगे।
  • कंपनी ने फीचर में संगीत के लिए सारेगामा के साथ भागीदारी की हे।
  • रील्स की मदद से यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर उसे शेयर कर सकेंगे।

ND Desk : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने भारत में अपना एक नया फीचर ‘रील्स’ को लॉन्च किया है। यह फीचर यूजर्स को टिकटॉक जैसा ही वीडियो बनाने का अनुभव देगा। पहले इसे टेस्टिंग के लिए फ्रांस और जर्मनी में लॉन्च किया गया था, अब भारतीय यूजर्स भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम पर 15-सेकंड का रचनात्मक वीडियो बनाकर उसे शेयर कर सकेंगे।

Instagram Reels

‘रील्स’ की मदद से उपयोगकर्ता को 15 सेकंड के छोटे वीडियो बनाने की अनुमति देंगी। म्यूजिक और इफेक्ट्स को टिकटॉक की तरह रील में जोड़ा जा सकता है ऐसा फीचर दिया गया हे। इसमे यूजर्स Tiktok की तरह Duet ’फीचर भी मिलेगा।। वीडियो बनने के बाद, उपयोगकर्ता इंस्टा स्टोरी पे शेयर सकते हे। इस फीचर में संगीत अनुभव के लिए कंपनी ने सारेगामा के साथ साझेदारी की है।

रचनाकारों के लिए एक बड़ा अवसर

टिकटोक की तरह, इंस्टाग्राम की इस सुविधा को रचनाकारों के लिए एक अवसर के रूप में दिखाई देता हे। फीचर लॉन्च से पहले इंस्टाग्राम ने रचनाकारों के साथ साझेदारी की है। लॉन्च से पहले, कोमल पांडे जैसे रचनाकारों के खातों पर सक्रिय रहा है। इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट वाइस प्रेसिडेंट विशाल शाह के अनुसार, भारत को रीलों के माध्यम से कई सारे नए सुपरस्टार मिलेंगे।

सरकार ने टिक्कॉक सहित 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने यह फीचर यूजर्स को टिक्टोक का अनुभव देने के लिए लॉन्च किया है। स्पार्क, रोपोसो जैसे ऐप भारत में टिकटोक के एक स्वदेशी विकल्प के रूप में बोहत लोकप्रिय हो गए हैं।

How to get started Instagram Reels?

Boomerang जेसे ही इंस्टाग्राम एप्लीकेशन के कैमरा में ‘रील्स’ का विकल्प दिया गया है।

उपयोगकर्ताओं को शुरू करने के लिए पहले इंस्टाग्राम कैमरा खोलना होगा और 15 सेकंड का वीडियो बनाना शुरू करने के लिए रील्स’ को सिलेक्ट करना होगा। टिकटॉक के समान, रील्स इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से ऑडियो, गति, प्रभाव और टाइमर जैसे विकल्प दिया गया है।

 ‘रील्स’ रिकॉर्ड करने के बाद, उपयोगकर्ता केवल उन दर्शकों को चुन सकते हैं जिसे वो अपने वीडियो को शेयर करना चाहते हैं। सामान्य इंस्टाग्राम स्टोरीज के विपरीत, रीलों को एक्सप्लोर सेक्शन में शेयर किया जा सकता है और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर सभी द्वारा देखा जा सकता है।

‘रील्स’ उपयोगकर्ताओं को अपने वीडियो में AR इफेक्ट्स का ऑप्शन्स दिया गया हे जिसे यूज़ करके यूजर अनोखा इफ़ेक्ट वीडियो को दे सकता हे। AR इफेक्ट्स के लिए यूजर्स Reels कैमरा खोल कर, इफेक्ट्स पर क्लिक करें और फिर AR इफेक्ट्स।

Previous articlePoco M2 Pro
Next articleVivo Upcoming Mobile in India 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here