मानसिक तनाव (Stress) को दूर करने के सबसे आसान उपाय

मानसिक तनाव (Stress) को दूर करने के सबसे आसान उपाय

Finish Your Quarantine Stress

तनाव (Stress) या तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए आप ऐसी चीजें करें जो आपको खुश रखें सके, किसीसे बात करना या तो व्यायाम करके मानसिक तनाव (Stress) को दूर कर सकते हे।

कोरोना वायरस के चलते अभी लोगों को तनाव (Stress) से बोहत परेशान किया है, जबकि अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे सोचने, महसूस करने और काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है। साथ ही तनाव (Stress), रिश्तों और निर्णय लेने में इसका सीधा प्रभाव पड़ता है।

कोरोना के समय में पहले से ही तनाव (Stress) से बीमार लोगों को अधिक परेशानी हो रही है। ऐसे लोगों को अपना इलाज जारी रखना चाहिए और अपने लक्षणों पर निगरानी रखनी चाहिए। मानसिक कठिनाइयाँ जैसे की अवसाद (Depression) और चिंता या घबराहट आदि आती रहती हे। यह व्यक्ति की कार्यात्मक क्षमताओं को प्रभावित करते हैं। ये सारी समस्याएं अल्पकालिक या दीर्घकालिक हो सकती हैं।

तनाव (Stress) से बचने के कुछ आसान तरीके

कोविद-19 (Covid-19) से सावधान रहें

बीमारी के बारे में जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखें। यदि आपको लगता है कि आप बीमार हैं, तो कोई भी उपचार शुरू करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस के न्यूज़ को पूरे दिन देखने से बचें। दिन भर केवल महामारी समाचार समाचार देखने के बजाय, बीमारी का अपडेट रखे। दिन भर में कितनी खबरें देखनी हैं, इसकी एक सीमा तय कर लीजिये।

ऐसा करेंगे तो आप तनाव (Stress) को कम कर सकते हे।

भावनात्मक स्वास्थ्य (Emotional Health) का ध्यान रखें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह हे की मानसिक रूप (Stress Free) से मजबूत होना है। यदि आप मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तो आप चीजों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और एक अच्छा निर्णय ले पाएंगे।

भावनात्मक स्वास्थ्य बनाए रखना परिवार के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। यह आपको अपनी आवश्यकताओं और अपने परिवार की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। इसलिए, अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखें और तनाव (Stress) से बचे। 

शरीर का ध्यान रखें

 दिमाग के साथ-साथ शरीर का भी ध्यान रखना बोहत जरूरी है। खासकर आजकल कोविद-19 के चलते लोग पहले की तुलना में घर पर ज्यादा समय बिताते हैं, तो अधिक खाना खाने और आराम करने के बाद व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, नियमित वर्कआउट के बाद भी 24 घंटे आपके शरीर में आलस पैदा करने के लिए पर्याप्त हैं। ऐसी स्थिति में घर के अंदर रहकर गहरी सांसें, स्ट्रेचिंग (Stretching) और मेडिटेशन (Meditation) करें। स्वस्थ और संतुलित आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा, पर्याप्त नींद लें और बहुत अधिक नशे से बचें।

खुद को ज्यादा से जायदा खुश रखें

जो लोग लंबे समय से घर में रहते हैं उनके पास करने के लिए अभी कोई गतिविधि नहीं है। ऐसी स्थिति में, जो लोग लंबे समय से एक ही दिनचर्या का पालन कर रहे हैं, वे मानसिक रूप से फंसे हुए महसूस करते हैं। ऐसे में घर पर ही रहें और कुछ नया सोचें और नया करे। ऐसे काम करें जो आपको बोहत खुश रखें। छोटी छोटी चीज़ों को पारिवारिक गतिविधियों में बदलें और उसमे बच्चों को शामिल जरूर करें।

अन्य लोगों से बात करे

  • मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए लोगों से मिलना बहुत महत्वपूर्ण है। जबकि कोरोना वायरस ने सामाजिक व्यवहार को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। लोग डर या सुरक्षा के कारण एक-दूसरे से खुले तौर पर नहीं मिल सकते। इस दौरान आप टेक्नोलॉजी की मदद ले सकते हैं।
  • वीडियो कॉल के माध्यम से लोगों के संपर्क में रहें। यदि परिवार में बुजुर्ग हैं और आपसे बहुत दूर रहते हैं, तो उनसे वीडियो कॉल के माध्यम से बात करें। विशेषज्ञों के अनुसार फोन पर बात करने और चेहरा देखने में अंतर होता है। टेक्नोलॉजी का रचनात्मक उपयोग करें।

आत्महत्या के मामलों में वृद्धि हो रही हे

जीवन के बोहत से जयादा तनाव (Stress) या अनुभव व्यक्ति   के आत्महत्या करने के जोखिम को प्रभावित कर सकता हैं। उदाहरण के तौर पैर देखे तो, जिन लोगों ने हिंसा, बाल शोषण या धमकाने जैसे में पसार हुवे है, उनमें आत्महत्या करने का जोखिम अधिक होता है।

इसके अलावा अकेलापन, अवसाद (Depression), चिंता और अन्य भावनात्मक तनाव (Stress) या वित्तीय समस्याएं भी आत्महत्या के जोखिम को बढ़ा देती हैं। कोरोना महामारी के दौरान लोग इस तरह की भावना का ज्यादा अनुभव करते हैं।

हालाँकि, आत्महत्या से बचने के कई तरीके हैं। परिवार और सामुदायिक सहायता, अपनेपन की भावना, और चिकित्सा आत्मघाती विचारों को कम करने में बोहत मदद कर सकता है।

कोविद-19 (Covid-19) और भोजन

तनाव (Stress) से बचने के लिए अच्छे पोषण के साथ अपने शरीर की देखभाल करें। आहार की खुराक Covid-19 के उपचार या रोकथाम के लिए नहीं है। कुछ विटामिन और मिनरल, जैसे की विटामिन सी, डी और जस्ता, प्रतिरक्षा प्रणाली के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं।

इन सब पोषक तत्वों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन है। आप फलों और सब्जियों से विटामिन सी, कम वसा वाले दूध, समुद्री भोजन और जस्ता से समुद्री भोजन, नट और बीज प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप विटामिन और आहार की खुराक लेने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले एक फार्मासिस्ट, आहार विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों से परामर्श करें। अतिरिक्त सावधानी बरतें, खासकर जब आप इसे अन्य खाद्य पदार्थों या दवाओं के साथ ले रहे हों।

Conclusion : अगर आप इन बातो का ध्यान रखते हे तो आप एक तनाव (Stress) मुक्त जीवन जी सकते हे।

Previous articleApple Cider Vinegar: Benefits, Effect, Uses
Next articleक्या आप भी बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या से पीड़ित हैं? इसलिए इस घरेलू उपाय को अपनाएं और इस समस्या का समाधान पाइए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here