सिर दर्द के घरेलू उपाय : सिर्फ 10 मिनट में सिर दर्द से छुटकारा पाएं, यह एक बेहतरीन उपचार है…

Sir dard ka gharelu upay | सिर दर्द के घरेलू उपाय

आज की तेज भागदौड़ वाली जिंदगी और कुछ दैनिक गतिविधियों के कारण सिर दर्द होना एक सामान्य घटना है। हर उम्र के लोगों को इससे समस्या होती रहती है। जिसको भगाने के लिए कई तरह की सिर दर्द की दवा ली जा रही हैं। जबकि यह समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, कई लोग हर दिन दवा के लिए पैसा खर्च कर रहे हैं। यहां हमने कुस सिर दर्द के घरेलू उपाय बताये जो आप को सिर दर्द भागने में बोहत मदद रूप होंगे।

सिर में दर्द होने के क्या कारण है?

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने कार्यभार के कारण कार्यस्थल पर सिर दर्द का सामना करते रहते हैं। इसका मुख्य कारण कंप्यूटर के सामने लगातार बैठे रहना और अपनी आँखों को स्थिर रखना है। ऐसेमे व्यक्ति खुद चाय या कॉफी पीता है या तो थोड़ा आराम करता है।

जबकि कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सिर दर्द उन लोगों में अधिक होता है जो जीवन में कुछ तनाव या किसी अन्य व्यक्तिगत कारण से दिन के दौरान तनाव से पीड़ित होते हैं। यह दर्द मन में चिड़चिड़ापन के साथ-साथ असहनीय दर्द का कारण बनता है। ऐसेमे आप को सिर दर्द की दवा की जरुरत पड़ती है यातो सिर दर्द के घरेलू उपाय की। यदि आपका सिरदर्द ठंड के दौरान होता है, तो मुख्य कारण सर्दी और बुखार होगा।

सिर दर्द कैसे ठीक करें?

अगर आप भी इस तरह के सिर दर्द से परेशान हैं और आपके मन में सवाल है की सिर दर्द कैसे ठीक करें? तो यहां तीन सबसे शक्तिशाली उपाय हमने बताये हैं जो आपको सिर्फ 10 मिनट में सिर दर्द से राहत दिलाएंगे। आप सिर दर्द के घरेलू उपाय करके अच्छी तरह से सिर दर्द का इलाज कर सकते है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय

ज्यादातर शर्दी होने के कारन शरीर में कमजोरी आती है। उसके साथ साथ सिर दर्द भी होने लगता है। अगर ऐसी स्थिति में सिर दर्द होता है, तो इसके लिए एक गिलास पानी गर्म करें और इसमें 5 तुलसी के पत्ते डालें और इसे अच्छी तरह उबालें। इसके बाद इस पानी को पी लें, यह उपाय आपके सिरदर्द को 10 मिनट में दूर कर देगा। यह एक बेहतरीन सिर दर्द के घरेलू उपाय है। पहले जब इतना विकास नहीं हुवाथा तब ऐसे ही सिर दर्द का पक्का इलाज किया जाता था।

अगर आप सिर्फ 10 मिनट में सिर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एक गिलास दूध लेंकर उसे गर्म करले। उसके बाद उसमें थोड़ी सी केसर और दो चुटकी हल्दी मिलाकर पिएं लीजिये। ऐसा करने से आपका सिरदर्द झटपट गायब हो जाएगा और आपको जल्दी से आराम मिलेगा। इस पद्धति का आयुर्वेद में भी उल्लेख किया गया है। सिर दर्द की दवा से भी अच्छा यह सिर दर्द के घरेलू उपाय है।

अगर आपको तेज सिरदर्द है तो शुद्ध घी की दो बूंदें दोनों नाक के दोनों छेद में डालें। आपके सिर में दर्द 10 मिनट में दूर हो जाएगा। अगर आप रोज ऐसा करते हैं, तो इससे आपकी मेमोरी पावर भी बढ़ेगी और आपका दिमाग तेज होगा।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके News Of The Days के साथ जुड़ें।

आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी लाइक और फॉलो कर सकते हैं।

Previous articleSkymovies HD Skymovieshd.in Bollywood and South Movies
Next articleFilmyZilla 2020: यह वेबसाइट पाइरेटेड फिल्में के लिए है फेमस, इंटरनेट पर हैं कई सारे डोमेन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here