डांस की मल्लिका सरोज खान अब नहीं रहे

डांस की मल्लिका सरोज खान अब नहीं रहे,जानिए उनके व्यक्तिगत जीवन केसा था।

Saroj Khan

मुंबई : सरोज खान की 71 साल की उम्र मे 2 जुलाई की रात मुंबई में कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। सरोज खान बॉलीवुड में एक जानी मानी कोरियोग्राफर थीं। उन्होंने अपने करियर में 2000 से अधिक गानेका कोरियोग्राफ किया था। सरोज खान का निजी जीवन बहुत चर्चास्पद रहा है। सरोज खान ने सिर्फ 13 साल के थे तब उन्होंने 41 साल के सोहनलाल से शादी कर ली थी।

सरोज खान का जन्म

सरोज खान का जन्म 22 नवंबर, 1948 को मुंबई में हुआ था। सरोज खान के पिता का नाम किशनचंद साधु सिंह और उनकी माता का नाम नोनी साधु सिंह था। सरोज खान के जन्म से पहले, उनका परिवार भारत-पाकिस्तान विभाजन के समय 1947 में पाकिस्तान से भारत आया गया था।

तीन साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए

सरोज खान ने सिर्फ तीन साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। फिर उन्होंने 50 के दशक में एक बैकग्राउंड डांसर से अपना करियर शुरू किया। उसके बाद वह एक सहायक निर्देशक बन गए। स्वतंत्र कोरियोग्राफर का पहला ब्रेक उनको 1974 में “गीता मेरा नाम” के रूप में मिला। सरोज खान ने अपने करियर में दो हजार से अधिक गाने कोरियोग्राफ किए हैं। यही वजह है कि उसे ‘मदर ऑफ डांस’ भी कहा जाता है। पीसले साल करण जौहर की एक फिल्म ‘कलंक’ का गाना ‘तबाह हो गया.. ‘ को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया।

3 बार नेशनल अवॉर्ड

सरोज खान को अपने चार दशक के लंबे करियर में 2,000 से ज्यादा गानों की कोरियोग्राफी करने का श्रेय हासिल है। सरोज खान को अपनी कोरियोग्राफी की कला की वजह से 3 बार नेशनल अवॉर्ड मिल चुका था। 

    • साल 2003 में हिंदी फिल्म “देवदास” का “डोला रे डोला” गाना।
    • साल 2006 की तमिल फिल्म ‘श्रीनगरम’ के सभी गीतों के लिए।
    • साल 2008 में आई हिंदी फिल्म जब वी मेट के गीत “ये इश्क हाय बेट्ठे बिठाये.. जन्नत दीखा..”।

स्क्रीन राइटर के रूप में भी काम किया

सरोज खान ने अपने जीवन काल में ‘हम हैं बेमिसाल’, ‘खिलाड़ी’, ‘वीरू दादा’, ‘दिल तेरा दीवाना’, ‘छोटे सरकार’, ‘होटे हैं प्यार हो गया’, ‘खंजर’ और ‘बेनाम’ जैसी फिल्मों में लेखक के रूप में काम किया है।

रियलिटी शो में भी काम किया

सरोज खान को रियलिटी शो ‘नच बलिए, ‘उस्तादो का उस्ताद’, ‘बूगी वूगी’, ‘झलक दिखलाजा’ में जज के रूप में हमने देखा था। उन्होंने ने अपने शो ‘नचले विथ सरोज खान’ को भी होस्ट किया।

अंतिम फिल्म माधुरी के साथ

सरोख खान ने आखिरी गाना “तबाह हो गया” पिछले साल करण जौहर की फिल्म ‘कलंक’ में कोरियोग्राफ किया था। “तबाह हो गया” गाने में माधुरी दीक्षित थीं।

Previous articleXiaomi Poco F2 Pro Full Specification & Features
Next articleXiaomi Redmi Note 8 Pro Specifications & Review

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here