Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहली बार घर खरीदने पर 2.67 लाख रुपये तक की छुट, होम लोन पर 4 टैक्स छूट मिलेगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana

इंडिया: किसी का सपना होता है अपना घर हो। तो सरकार पहली बार घर खरीदने के लिए कई प्रोत्साहन दे रही है। उसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) उनमें से एक है। प्रधानमंत्री आवास योजना योजना के तहत उपलब्ध क्रेडिट लिंक योजना का लाभ एक वर्ष के लिए अर्थात 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक योजना का लाभ एक व्यक्ति द्वारा सीधे बैंक में अधिकतम रु 2.67 लाख रुपे मिलता हे।

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMJY)

प्रधानमंत्री आवास विकास योजना क्या है?

प्रधान मंत्री आवास योजना 20 जून 2015 को शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए 2022 तक घर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के तहत पहली बार होम खरीद ने वालो को बैंकों के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री आवास योजना राशि क्या हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक व्यक्ति द्वारा पेहली बार नया होम खरीद ने पर सीधे बैंक ब्याज सब्सिडी के रूप में अधिकतम रु 2.67 लाख रुपे मिलता हे जो सीधा बैंक में जमा होता हे।

अगर आपके मन में और बी सवाल हे जैसे की, प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है? या तो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन ले सकता हे? या तो प्रधान मंत्री आवास योजना कितना पैसा मिलता है? तो इन सारे सवाल के जवाब निम्नलिखित टेबल में मिल जायेगे।

विवरणEWSLIGMIG 1MIG 2
आय (रुपये)3 लाख तक3-6 लाख6-12 लाख12-18 लाख
कार्पेट क्षेत्र30 वर्ग मीटर60 वर्ग मीटर160 वर्ग मीटर200 वर्ग मीटर
ब्याज सब्सिडी / वर्ष6.50%4%4%3%
अधिकतम लोन समय20 साल20 साल20 साल20 साल
मान्य लोन राशि6 लाख6 लाख9 लाख12 लाख
20 साल के लोन के लिए सब्सिडी राशि2,67,2802,67,2802,35,0682,30,156

कौन कैसे कहां से ले सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ?

  • अगर आप के पास रेहने के लिए कोई घर नहीं हे।
  • अगर आप ने राज्य या केंद्र सरकार की किसी अन्य हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो।

बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, स्माल फाइनेंस बैंक और बहुत से संस्थान इस योजना का फायदा होम खरीद ने वाले को दे रहे हैं। आप जिस भी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन ले रहे हैं, उन्हीं के जरिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के लिए अप्लाई केसे करे?

अगर आप लाभ लेना चाहते हे तो निम्नलिखित माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं:

A. ऑनलाइन अप्लाई

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए व्यक्ति स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाके कर सकता है. अप्लाई करने के लिए व्यक्ति के पास मान्य आधार कार्ड होना जरुरी हे।

B. ऑफलाइन अप्लाई

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर यानी की CSC के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकता है। आवेदन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है।

आयकर में छूट के नियम

आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत होम लोन की मूल राशि के पुनर्भुगतान के तहत रु. 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा आप कर सकते हैं।

आयकर अधिनियम की धारा 24 बी के तहत 2 लाख रुपये तक के होम लोन टैक्स में छूट उपलब्ध है।

2019 के बजट में, 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2021 के बीच लिए गए होम लोन के ब्याज के भुगतान पर रु. अतिरिक्त 1.5 लाख कर विराम की घोषणा की गई। अगर आपकी संपत्ति का मूल्य रु 45 लाख तक हे तो आप 80EEA के तहत छूट का लाभ ले सकते हे। 31 मार्च, 2021 से पेहेले अगर आप पेहली बार घर खरीद रहे हो तो आपको को लाभ होगा।

क्या कोरोनवायरस के दौरान घर खरीदने का ऐ अच्छा समय है?​

COVID-19 महामारी ने रियल एस्टेट सहित दुनिया भर के लगभग हर क्षेत्र और उद्योग को प्रभावित किया है। हालांकि, जैसा कि हर संकट में कुछ अवसर होते हैं, COVID-19 महामारी भी अलग नहीं दिखती है, और कई लोग मानते हैं कि अपने सपने का घर खरीदने का यह एक अच्छा समय हो सकता है।

होमबॉयर्स का मानना है कि यह घर खरीदने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि संपत्ति की कीमतें कुछ सालों से स्थिर हैं, होम लोन की ब्याज दरें कम हैं और कई बिल्डर शानदार छूट दे रहे हैं।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम खरीदना चाहते हो तो आपको होम खरदीना फायदेमंद रेह सकता हे।

बेस्ट होम लोन चुनने के लिए हमारा Best Home Loan in 2020 पेज जरूर पढ़े।

Previous articleOn Sushant’s 13th, the family formed the Sushant Singh Rajput Foundation.
Next articleदया भाभी के बाद, क्या यह अभिनेता भी करेंगे तारक मेहता का उल्टा चश्मा को ’अलविदा’ ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here