क्या गोरी त्वचा और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हे? सप्ताह में हर दिन का अलग अलग फेस मास्क, जरूर आजमाएं

क्या गोरी त्वचा और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हे? सप्ताह में हर दिन का अलग अलग फेस मास्क, जरूर आजमाएं

ND Desk : ग्लोइंग स्किन (Face Mask For Glowing Skin) के लिए सप्ताह में दैनिक फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है. होम फेस पैक ग्लोइंग स्किन केयर के लिए बेस्ट होते हैं. अगर आपको भी फेयर स्किन के लिए फेस मास्क की आवश्यकता है, तो नाईट फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Face Masks For Glowing Skin at Home

त्वचा की देखभाल के लिए विशेष फेस मास्क की जरूरत होती है। हफ्ते में एक बार फेस पैक (face mask for glowing skin) का इस्तेमाल त्वचा में निखार के लिए पर्याप्त नहीं होता है। स्वस्थ स्किन और ग्लोइंग स्किन के लिए (Glowing Skin Tips) रोजाना फेस मास्क या फेस पैक की आवश्यकता होती है।

गोरी त्वचा (Fair Skin Face Mask) पाने के लिए भी आपको हर दिन स्किन केयर टिप्स अपनाना पड़ता है. अगर ऑयली त्वचा हे तो इसके लिए विशेष देखभाल (Oily Skin care tips) की आवश्यकता होती है। अगर आप भी अपनी त्वचा में ग्लो लाकर उसे बरकरार रखना चाहते हैं, तो हफ्ते के सारे दिन के लिए अलग-अलग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई भी पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं है।

आप अपने आप एक दैनिक फेस मास्क बना सकते हैं। हम यहां पर सप्ताह के सात दिन अलग-अलग फेस मास्क बता रहे हैं। डेली फेस मास्क (Daily Face Mask) के इस्तमाल से आप अपने चेहरी की मृत त्वचा के साथ-साथ गंदगी को भी आसानी से हटा सकते हैं।

स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए पूरे सप्ताह का फेस मास्क

  • रविवार- लैवेंडर ऑयल फेस मास्क
  • सोमवार- एवोकाडो फेस मास्क
  • मंगलवार- खीरा और दूध फेस मास्क
  • बुधवार- दही फेस मास्क
  • गुरुवार- शहद और नींबू का रस फेस मास्क
  • शुक्रवार- ग्रीन क्ले फेस मास्क
  • शनिवार- ओटमील फेस मास्क

रविवार- लैवेंडर ऑयल फेस मास्क

आपको रविवार के दिन लैवेंडर का तेल लगाना चाहिए। लैवेंडर का तेल चेहरे का ग्लो बढ़ाने मे मदद करता है। लैवेंडर के तेल को कॉटन बॉल का उपयोग करके हल्की मालिश के साथ चेहरे पर लगाना चाहिए। आधे घंटे तक फेस पे रखने के बाद उसे वैप से साफ कर लेना चाहिए।

सोमवार- एवोकाडो फेस मास्क

स्किन को पोषण देने के लिए आपको सोमवार को एवोकैडो फेस मास्क लगाना चाहिए। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि एवोकैडो को अच्छी तरह से मैश कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 से 25 मिनट के बाद, गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

मंगलवार- खीरा और दूध फेस मास्क

गोरी त्वचा लाने के लिए खीरा और दूध का फेस पैक बहुत गुणकारी होता है। इसके लिए आपको बस पिसे हुए खीरे को कद्दूकस करके दूध में मिलाना होगा, फिर आपको इस फेस पैक को चेहरे पर लगाके 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर रखना होगा। उसके बाद खीरे और दूध के फेस पैक को चेहरे से हटाने के लिए चेहरे को साफ पानी से धोना होगा।

बुधवार- दही फेस मास्क

दही फेस मास्क बोहत ही सरल उपाय हे। हम हमारे घर मे दही रोजिंदा इस्तमाल करते हे। आपको दही को फेस पर लगा के 20 मिनट तक लगाए रखना है और उसके बाद उसे ठंडे पानी से साफ कर लेना है।

गुरुवार- शहद और नींबू का रस फेस मास्क

इस दिन आपको एक फेस मास्क का उपयोग करना होता है जो आपकी त्वचा को साफ़ करता हो। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी। आपको इन दोनों पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाना है। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ केर लेना चैहिये है। चेहरा साफ करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।

शुक्रवार- ग्रीन क्ले फेस मास्क

यह फेस मास्क तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए सर्वोत्तम है। इस फेस मास्क का उपयोग त्वचा से गंदगी हटाने और मृत त्वचा को हटाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच हरी मिट्टी चाहिए। हरे रंग की मिट्टी का पेस्ट बनाने के लिए, 2 चम्मच हरी मिट्टी लेकर उसमे गुनगुना पानी डालें, इसे किसी भी अन्य मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर फेस वाश का उपयोग करके चेहरे को साफ करले।

शनिवार- ओटमील फेस मास्क

एंटी एजिंग और त्वचा को गोरा करने के लिए ओटमील फेस मास्क बेस्ट है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको दो से तीन चम्मच ओटमील और गुनगुने गर्म पानी की आवश्यकता होती है। दोनों को मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। तैयार पेस्ट को लगभग 20 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाया रखे। उसके बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

Homemade Instant Skin Glowing Face Pack

Conclusion : अगर आप इस सात दिन के यह फेस मास्क को एक महीने के लिए इस्तमाल करते हैं, तो आपकी त्वचा में सुंदरता और निखार आने लगता है। त्वचा कोमल और खिल खिलाने लगती है। यह सभी फेस मास्क आप घर पर बना सकते हैं। तो इन सभी होममेड फेस पैक की मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं।

Previous articleअमेरिका में सर्वसम्मति से प्रस्ताव हुवा पास,लद्दाख पर अमेरिकी संसद में भारत के लिए समर्थन
Next articleक्या आप लोकडाउन के चलते बोर हो चुके हो? डोमेस्टिक टूररिस्ट के लिए आ गये हे गुड न्यूज़।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here