LIFESTYLE क्या आप भी बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या से पीड़ित...

क्या आप भी बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या से पीड़ित हैं? इसलिए इस घरेलू उपाय को अपनाएं और इस समस्या का समाधान पाइए

क्या आप भी बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या से पीड़ित हैं? इसलिए इस घरेलू उपाय को अपनाएं और इस समस्या का समाधान पाइए

Frequent Urination Problem

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए मल और मूत्र (Urination) नियमित रूप से करना बोहत ही महत्वपूर्ण है। मूत्र (Urination) को शरीर से बाहर निकालना बोहत अच्छा है, लेकिन अगर आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़े तो यह अच्छी बात नहीं है।

अगर बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आना बताता है कि आपके स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है। हालाँकि लोग तनाव के कारण बार-बार पेशाब (Frequent Urination) करते हैं, लेकिन समस्या को सही समय पर ठीक न किया जाए तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है।

घरेलू उपचार बार-बार होने वाली मूत्र समस्याओं (Urination Problem) को रोक सकते हैं।

तनाव (Stress) से दूर रहे

तनाव (Stress) या निराशा (Frustration) एक बहुत ही खराब बीमारी है जो दिखिति नहीं है, लेकिन एक आदमी को अंदर से तोड़ देती है।

बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आप बहुत अधिक तनाव (Stress) लेते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको बोहत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

ऐसे में सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना पड़ेगा। सुबह जल्दी उठें और रात में सही समय पर सो जाएं। इसके साथ आपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

चीनी कम मात्रा में ले

जब शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, तो बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या शुरू हो जाती है। यह समस्या सर्दियों में तो सबसे आम है।

इस मौसम में, लोग अधिक चाय और कॉफी पीना शुरू कर देते हैं, जिससे उन्हें पेशाब करना मुश्किल (Urination) हो जाता है। इस मामले में, ऐसा खाना खाइऐ जिसमे चीनी का लेवल कम हो और कुस व्यायाम भी करना चाहिए।

यदि आप बार-बार पेशाब (Frequent Urination) करने जाते हैं, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके पेट में कीड़े हो सकते हैं। पेट में कीड़े होने पर मूत्र संबंधी समस्याएं बोहत बढ़ जाती हैं।

कभी-कभी यह समस्या मूत्राशय के संक्रमण के कारण भी होती है। इसका ध्यान रखना जरूरी है। यदि आप ऐसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको एक बार डॉक्टर से जरुरी सलाह लेनी चाहिए।

खाने और पीने में ध्यान रखे

अगर आपको बार-बार पेशाब (Frequent Urination) आने की समस्या हे तो आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इस के लिए आपको हर दिन तेल से बना हुवा खाने का सेवन करना चाहिए। इससे आपको बोहत आराम मिलेगा।

इसके अलावा खाने के साथ दही जरूर खाएं, जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा। अपने आहार में मेथी और पालक की मात्रा भी बढ़ानी होगी। अगर आप हल्दी वाला पानी पीए तो भी आप पेशाब (Urination) की समस्या को रोक सकते हैं।

ज्यादा मसालेदार भोजन ना ले

मसालेदार भोजन खाने से भी आपकी पेशाब (Urination) की समस्या बढ़ जाती है। मसालेदार भोजन मूत्र पथ के संक्रमण को ज्यादा गंभीर बनाते हैं। ऐसे भोजन से आपको शरीर में अधिक दर्द और जलन महसूस होती है।

इस वजह से जितना संभव हो उतना कम खाएं ताकि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकें। संक्रमण को रोकने के लिए शरीर की सफाई का भी विशेष ध्यान रखें।

आहार और नियमित व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने से आप पेशाब (Urination) को दूर कर सकते हैं।

Conclusion : इस पोस्ट में हमने कुस होम रेमेडीस के बारे में बताया जो आप बार-बार पेशाब (Frequent Urination) की समस्या को हल करने में मदद करेगा। हम आप को सुज्जेस्ट करेंगे की आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। 

Previous articleमानसिक तनाव (Stress) को दूर करने के सबसे आसान उपाय
Next articleबिहार पुलिस ने सुशांत रसोईए से की पुस्तास, क्या बोहत से नए खुलासे से मचेगा हाहाकार।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here