Coronavirus In Winter: सर्दियों में कोरोना वायरस के खतरे के बारे में महत्वपूर्ण समाचार, सुपर कंप्यूटर के…

Corono Virus

Coronavirus in Winter: एक सुपर कंप्यूटर से पता चला है कि ठंड के वातावरण वायरस को फैलाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और सर्दियों में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे को काफी बढ़ा सकते हैं। इससे पहले, कई विशेषज्ञों ने सर्दियों में कोरोना के जोखिम को बढ़ाने की संभावना भी व्यक्त की थी।

Coronavirus in Winter

ठंड का मौसम वायरस के प्रसार को बोहत प्रभावित करता है। इसलिए, घर के वातावरण में जोखिम भी बोहत बढ़ जाता है। फुगाकू नाम के एक सुपरकंप्यूटर के अनुसार कहा गया है कि अगर हवा में नमी 60 प्रतिशत या उससे अधिक हो तो ठंड के मौसम में वायरस जैसे कणों की मौजूदगी दोगुनी हो सकती है।

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अगर खिड़की खोलने या वेंटिलेशन संभव नहीं है, तो ह्यूमिडिफायर का उपयोग से वायरस को फैलाने के जोखम को कम किया जा सकता है। यह अध्ययन रिकेन और कोबे विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित किया गया है।

शोधकर्ताओं ने कोरोना संक्रमित लोगों द्वारा वायरस जैसे कणों को हवा में फैलाया और फिर एक फुगाकू सुपरकंप्यूटर के साथ स्थिति का विश्लेषण किया। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि चेहरे के मास्क उतने प्रभावी नहीं होते हैं

अध्ययन के अनुसार, एक इनडोर रेस्टोरंट में रात का भोजन करने से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। रिकेन और कोबे विश्वविद्यालय के पहले के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि ट्रेन की खिड़की खोलने से संक्रमण का खतरा कम होता है।

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके News Of The Days के साथ जुड़ें।

आप हमें Facebook, Twitter और Instagram पर भी लाइक और फॉलो कर सकते हैं।

Previous articleLaxmmi Bomb trailer हुवा रिलीज़, Disney+ Hotstar पर होगी Online Streaming
Next articleSkymovies HD Skymovieshd.in Bollywood and South Movies

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here