Corona Vaccine Update: WHO ने दिया कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेके एक बड़ा बयान

Corona Vaccine Update: WHO ने दिया कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेके एक बड़ा बयान

Corona Virus Vaccines Update

इंडिया: कोरोना महामारी के कारन समग्र विश्व मे आक्रोस फैला हुवा है। ऐसी स्थिति मे WHO (वर्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन) की तरफ से कोरोना वैक्सीन अपडेट (Corona Vaccine Update) के बारे मे एक बड़ा ब्यान सामने आया हे।

WHO का कहना हे की इन 3 महीने मे विश्व भरमे कोरोना (Corona) केस मे पांच गुना बढोतरी हुवी हे। यह बयान देते हुवे उन्होंने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के बारे मे आपना अभिप्राय दिया हे। WHO ने कहा की कोविद – 19 (Covid – 19) के रक्षण के लिए बोहत सारी रसी फेझ-3 मे पोहच चुकी हे। लेकिन उसको अभी समय लगेगा।

Corona Vaccine Update

WHO के डायेरक्टर जनरल डॉ. ट्रैडेरोस ने कहा, दुनिया में कई टीके (Corona Vaccine) परीक्षण अभी तीसरे चरण में पहुंच गए हैं, लेकिन कोई भी वैक्सीन (Corona Vaccine) लोगों को देने के लिए अभी तैयार नहीं है और जल्द ही आएगी ऐसी कोई उम्मीद भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि WHO की आपातकालीन समिति की बैठक तीन महीने पहले ही हुई थी, अभी कोरोना बीमारी के मामलों की संख्या पांच गुना से बढ़कर 1.75 मिलियन हो गई है। दुनिया भर में मृत्यु दर भी तीन गुना बढ़कर 6 लाख 80 हजार हो गई है।

आपको बता दें कि मार्च 2020 से दुनिया के कई देश कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से पूरी तरह से प्रभावित हो चुके हैं। अमेरिका में अभी हालात बोहत ही बदतर हो गए हैं।

कई देश वायरस के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) विकसित कर रहे हैं।कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का मनुष्यों पर परीक्षण किया जा रहा है, लेकिन अभी तक कोई भी सफल नहीं हुआ है।

रूस का दावा है कि वह अगस्त तक वैक्सीन बना लेगा।

Corona Vaccine Update in India

बोहत से देशों ने कोरोनोवायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए तीन महीने तक लॉकडाउन लागु किया, लेकिन ज्यादा फायदा नहीं हुवा। लॉकडाउन के चलते अर्थव्यवस्था को एक बड़ा झटका जरूर लगा हे।

भारत में कई बड़ी हस्तियों को भी कोरोनावायरस (Coronavirus) ने जकड लिया हे। गृह मंत्री अमित शाह खुद भी कोविद -19 (Covid – 19) सकारात्मक पाए गए और वर्तमान में अस्पताल में भर्ती हैं।

भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का परीक्षण भी किया जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की गई हे वह अभी दूसरे और तीसरे चरण में हे। जिसका मानव परीक्षणों के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया को मंजूरी दी गई हे।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ ड्रग्स, वीजी सोमानी ने रविवार देर रात एसआईआई को मंजूरी दी थी। इससे पहले, उन्होंने कोविद -19 (Covid – 19) पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिशों पर विस्तार से चर्चा की थी।

Previous articleकोरोना टेस्ट के बहाने युवती के गुप्त भाग से लिया सेम्पल, उसके के बाद जो हुवा
Next articleसुहागरात (Suhagrat) के दिन पति की खुली पोल, पत्नी को पता चला तो किया कुस ऐसा की…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here