ऐसा क्या हुवा की भारत से चीन को झुकना पड़ा?

21 दिन की हाथापाई के बाद चीनी सैनिक की पीछे हट, तनाव कम करने के लिए सेना के अधिकारियों की एक बैठक हुई।

Galwan Ghati news
  • 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हाथापाई में 20 सैनिक सहीद हुवे थे।
  • दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए डिप्लोमैटिक और सेना स्तर की बातचीत चल रही है।

China and India War

इंडिया: गलवान घाटी में चीन और भारत की हाथापाई के 21 दिन बाद चीन LAC (Line of Actual Control) पर से 2 किमी पीछे चला गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 30 जून को दोनों देशों के सेना अधिकारी बाद में हटने को तैयार हो गए थे। रविवार को किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि चीन पीछे की ओर बढ़ गया है।

15 जून 2020 (Monday) को गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हाथापाई में 20 भारतीय सैनिक सहीद हुवे थे। उसमे 40 चीनी सैनिक मारे गए थे, लेकिन उन्होंने इसका खुलासा अभी तक नहीं किया हे। दोनों देशो के बीच हाथापाई के बाद तनाव कम करने के लिए दोनों देशों के बीच डिप्लोमैटिक और सेना स्तर की बैठकें हुईं।

PM Narendra Modi Visit to Ladakh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले शुक्रवार को अचानक लद्दाख में एक आगे के स्थान पर पहुंचे और सैनिकों से मुलाकात की। नरेंद्र मोदी जी ने कहा की, “आप लोगो ने जो वीरता दिखाई हे उसमे दुनिया ने भारत की ताकत को देखा हे।”

China and India War 1962

1962 में हुई चीन और इंडिया की जंग मे भी गलवान घाटी का क्षेत्र जंग का प्रमुख केंद्र रहा था। यह क्षेत्र में दोनों तरफ़ पहाड़ होने से रणनीतिक रूप से दोनो सेना को एक एडवांटेज मिलता हैं। इस घाटी मे गर्मीओ में भी शून्य डिग्री तापमान से भी कम होता है।

ऐसा क्या हुवा की भारत से चीन को झुकना पड़ा?

नरेन्द्र मोदी जी ने डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत में उठाया मुद्दा।

अमेरिका चीन का नंबर 1 दुश्मन है और हर तरफ से चीन को घेरने की कोशिश कर रहा है। चीन कभी नहीं चाहता कि अमेरिका, भारत और चीन इस विवाद में शामिल हों और इसका फायदा उठाने की कोशिश करें। सीमा विवाद का मुद्दा जो पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच बातचीत मे हुआ था उसके बारे में चीन का कहना था की हम इसे बातचीत करके हल कर सकते हे, किसी तीसरे की जरुरत नही हे।

चीन को उसी की भाषा में जवाब देना।

चीन ने LAC के पास अपना सैन्य दल बढ़ाने की खबर सुनते ही भारत ने भी अपना सैन्य दल बढ़ाया और उनको हर तरह का साधन सामग्री पोहचाई गई। भारत ने हर तरह से दिखा दिया की अगर वॉर होती हे तो भारत हर तरह से तैयार हे। 

Previous articleSamsung Galaxy M41​ Full Specification & Review
Next articleSushant Singh Last Movie

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here