59 चीनी एप्लीकेशन की वैकल्पिक एप्लीकेशन

भारत में प्रतिबंधित चीनी एप्लिकेशन : यहां कुछ वैकल्पिक एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आप टीकटॉक और अन्य 58 चीनी ऐप के बजाय कर सकते हैं।

Chinese Apps Banned By Indian Government

ND Desk : गालवन घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद देश भर में चीन विरोधी बाते उड़ने लगी हे। भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद आइए हम यहाँ जानते है की इंडिया में कोनसी एप्लीकेशन जो वैकल्पिक रूप में हमें मिल सकती है। आइए जानते हैं कि आप चीनी ऐप के बजाय कौन सा स्वदेशी ऐप चुन सकते हैं।

Tiktok की जगह Roposo और Mitron ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है

Roposo अप्लीकेशन एक भारतीय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे IIT दिल्ली के 3 छात्रों ने तैयार करके वर्ष 2014 में लॉन्च किया गया था। अप्लीकेशन का लेटेस्ट अपडेट 10 जून, 2020 को लॉन्च किया गया है। Tiktok अप्लीकेशन शुरुआत से ही विवादों में रहा है, जिसमें डेटा चोरी का सबसे ज्यादा शामिल है। अब आप आखिरकार Tiktok पर प्रतिबंध लगाने के बाद Roposo और Mitron जैसी अप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी ऐप शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप हैं, जो स्वदेशी हैं। Roposo अप्लीकेशन android और IOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। android प्ले स्टोर पर इसे 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

Tiktok को टक्कर देने के लिए Mitron ऍप्स को लॉन्च किया गया था।

Mitron ऍप्स को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था। अब इस ऍप्स लोकप्रियता बढ़ रही है। इसे 5 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया हैं।

यह ऍप्स देखने में Tiktok जैसी ही है और टिकटोक जेसे ही काम करती हे। इस ऍप्स में TikTok ऍप्स जैसे सभी फीचर्स हैं। हालाँकि, वर्तमान में यह केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Shareit का विकल्प हे Z Share

Z Share एप्लीकेशन को पिछले शनिवार को भारत में लॉन्च किया गया था। वीडियो, डॉक्यूमेंट, गाने सहित डेटा इस एप्लीकेशन के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है। इस एप्लिकेशन को उत्तर कन्नड़ के श्रवण हेगड़े द्वारा बनाया गया है। 21 वर्षीय श्रवण, कर्नाटक का छात्र है। अब तक, इस एप्लीकेशन को 10,000 डाउनलोड प्राप्त हुए हैं। ऐप को लॉन्च के पहले घंटे में 5,000 डाउनलोड मिले थे।

VivaVideo का विकल्प Photo Video Maker

वीडियो एडिटिंग के लिए एक चीनी ऐप VivaVideo बोहत ही लोकप्रिय था। VivaVideo एप्लीकेशन बैन होने के Photo Video Maker का इस्तेमाल किया जा सकता है।

BeautyPlus और YouCam Perfect एप्लीकेशन का विकल्प Indian Selfie Camera

Indian Selfie Camera को चीनी एप्लीकेशन को टक्कर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गूगल प्ले स्टोर में इसे 4.8 स्टार रेटिंग मिली।

चीनी एप्लीकेशन HELO का विकल्प Sharechat

Sharechat का उपयोग चुटकुले, मनोरंजन, चित्र और वीडियो देखने के लिए किया जा सकता है। उपयोगकर्ता एक प्रोफ़ाइल बना सकता है और अपने वीडियो दोस्तों के साथ शेयर कर सकता है। अभी ये एप्लीकेशन केवल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।

Previous article59 चाइनीज ऐप्स को भारत सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिनमे टिकटोक भी हे। देखिये चाइनीज ऐप्स लिस्ट जो भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया गया है।
Next articleXiaomi Poco F2 Pro Full Specification & Features

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here