Apple Cider Vinegar: Benefits, Effect, Uses

Apple Cider Vinegar: How To Make, Benefits, Effect, Uses

Apple Cider Vinegar

Apple Cider Vinegar पिछले कुछ वर्षों से सबसे प्रशंसित स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है। यह, फैट को बर्न करने, रक्त शर्करा को कम करने, आपकी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करने के लिए श्रेय दिया गया है। आईये जानते हे Apple Cider Vinegar

How to Make Apple Cider Vinegar?

हम बाज़ार से ताजे Apple खरीद ते हे फिर खाने में हम छील और कोर छोड़ देते हे और फेक देते हे। फेक ने की बजाये क्यों ना हम उसे Apple Cider Vinegar बनाने के लिए इस्तमाल करे। जी हा आपने सही सुना, यह करना बोहत ही आसान है।

Make Apple Cider Vinegar

  • कीटनाशकों से मुक्त organic apples का उपयोग करें
  • मोल्ड, फफूंद या सड़ांध से मुक्त फलों को पसंद करें
  • बहते पानी के नीचे ताजा apples को साफ करले
  • यदि आप पूरे Apple का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें छीलने से पहले पांच मिनट के लिए Apple को सिलको के साथ एक कटोरी पानी में भिगोएँ रखे। Apple Cider Vinegar बैक्टीरिया को मारने और किसी भी कीटनाशक अवशेषों को हटाने के रूप में कार्य करता है।

आपूर्ति और सामग्री:

  • क्वार्ट कैनिंग जार
  • कैनिंग ढक्कन और मलमल का साफ कपड़ा का उपयोग कर सकते हैं।
  • Apple का कोर और छिलके, स्प्रिंग वॉटर, और चीनी (वैकल्पिक)

इंस्ट्रक्शन :

  1. साफ Apple के छिलके और डोरियों के साथ एक निष्फल क्वार्ट जार भरें। जार में वसंत या फ़िल्टर्ड पानी जो क्लोरीन से मुक्त हो, Apple स्क्रैप पूरी तरह से कवर केर लीजिये।
  2. यह एक वैकल्पिक स्टेप हे अगर आप चाहे तो किण्वन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जार में sugar कप चीनी डालें और उसे हिला लीजिए।
  3. भरे हुए जार को मलमल के कपड़े को घेरे के साथ कवर करें और इसे रबर बैंड या कैनिंग जार रिंग के साथ सुरक्षित कर लीजिये। यह कदम मक्खियों को जार से बाहर रखने में मदद करेगा और इस मिश्रण को सांस लेनेमें मदद करेगा।
  4. किण्वन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जार को आप सीधे धूप से बाहर रख सकते हे इसके आलावा गर्म स्थान पर यातो गैस रेंज के ऊपर (लेकिन सीधे बर्नर पर नहीं)।
  5. थोड़े दिनों के बाद, जार की सामग्री मोटा होना चालू हो जाएगी। मिश्रण में फोम और बुलबुला होना शरू हो जायेगा।
  6. दो सप्ताह के बाद, Apple के स्क्रैप को बाहर निकालें और लिक्विड को एक साफ क्वार्ट जार में डालें दे। उसे पहले जैसे कवर किया था वैसे ही मलमल के कपड़े कवर कर लीजिये। उसे एक पेंट्री शेल्फ पर स्टोर करें।
  7. कुछ हफ्तों के बाद, मिश्रण को बादल छा जाना चाहिए।
  8. शुरुआत से छह सप्ताह तक, किण्वन प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए। जार के तलीये पे एक अवशेष होगा और विनेगर का स्वाद देगा। यदि Apple Cider Vinegar गंध या स्वाद अविकसित है, तो इसे अधिक समय तक रहने दें जैसे पहले रखा था। एक बार Apple Cider Vinegar विकसित हो जाने के बाद, जार को ढक्कन से ढँक दें और अपनी पैंट्री में तब तक स्टोर करें जब तक उसकी जरूरत न हो।

Note : होममेड Apple Cider Vinegar का सटीक ताकत को जानना बोहत ही मुश्किल है, इसलिए कैनिंग या अचार व्यंजनों में इसका उपयोग नहीं करना सबसे अच्छा है जहां तक उसकी ज्यादा आवश्यकता होती है।

Apple Cider Vinegar Benefits

तेजी से वजन कम करना

इस जादुई औषधि जो तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। लेकिन, जर्नल बायोसाइंस, बायोटेक्नोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित अध्ययन कहता है की।

शोधकर्ताओं ने पाया कि 12 सप्ताह की अवधि में Apple Cider Vinegar लेने वाले प्रतिभागियों के एक समूह ने अपनी कमर से अधिक वजन कम किया हे, जो कि प्लेसबो की तुलना करते हुवे।

प्रतिभागियों ने व्यायाम या एक विशेष आहार नहीं लिया, जिसका मतलब था कि वजन घटाने के लिए Apple Cider Vinegar की जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

हालांकि, जल्दी वजन घटाने का सुझाव नहीं देते हैं। प्रतिभागियों ने औसतन लगभग एक पाउंड वजन कम किया।

diabetes को ठीक करने में मदद

यह diabetes रोगियों के लिए एक तारणहार के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए मदद करता है।

हालांकि, 2015 के जर्नल ऑफ डायबिटीज रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि टाइप -2 डायबिटीज वाले लोग जो Apple Cider Vinegar का कम से कम 29 मिलीलीटर का सेवन करते हैं, वे प्लेसीबो समूह की तुलना में पांच घंटे तक थोड़े कम रक्त शर्करा के स्तर, ट्राइग्लिसराइड और इंसुलिन के स्तर का अनुभव करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि यह diabetes की दवाओं को बदल देता है। इसके अलावा, यह केवल अल्पकालिक प्रभाव है। शोधकर्ता यह पता लगा रहे हैं कि क्या इसके दीर्घकालिक प्रभाव भी हैं।

यह blood pressure को नियंत्रित करना

यह माना जाता है कि Apple Cider Vinegar आपके blood pressure को नियंत्रित कर सकता है, लेकिन यह कहा जाता है कि Vinegar में एसिटिक एसिड वास्तव में मानव स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है, विशेष रूप से blood pressure के मामले में। अध्ययन भी साबित नहीं कर पाए हैं कि Apple Cider Vinegar वास्तव में blood pressure को कम कर सकता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना

मेम्ब्रेन बायोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि Vinegar Apple Cider ने विशेष रूप से लिपिड के स्तर को कम कर दिया और लिवर और किडनीस की रक्षा की। जबकि यह कहता है कि इसका मनुष्यों पर भी समान प्रभाव हो सकता है, फिर भी शोधकर्ताओं को तथ्यों का पता लगाने की आवश्यकता है।

इसलिए भले ही आप रोजाना Vinegar Apple Cider का सेवन कर रहे हों, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप अपने सेवन को सीमित कर दें या अपने डॉक्टर से सलाह लें जो आपको सही मात्रा में बता सकेगा कि आपको वास्तव में पीने की जरूरत है।

Black Neck Remove

Vinegar Apple Cider त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे एक प्राकृतिक चमक मिलती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बड़ी आसानी से हटा ने में मदद करता है। Vinegar Apple Cider में मैलिक एसिड की मौजूदगी होती हे जिससे यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाती है।

इससे Black Neck Remove किया जा सकता हे।

Vinegar Apple Cider Side Effect

हर चीज की अधिकता आपकी सेहत के लिए हानि कारक है। इसी तरह, Vinegar Apple Cider के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जिन्हें सायद आप नहीं जानते होंगे।

Vinegar Apple Cider अम्लीय होता है और इसे आपके दाँत के तामचीनी के विनाश के साथ जोड़ा गया है यदि अक्सर बोतल से सीधे सेवन किया जाता है। इससे शरीर में पोटेशियम का स्तर कम हो सकता है।

इसलिए भले ही आप पोशन पी रहे हों, यह सुनिश्चित करें कि यह कम मात्रा में हो और पानी में केंद्रित हो।

Vinegar Apple Cider Uses

Vinegar Apple Cider का उपयोग देखे तो सफाई, बाल धोना, भोजन को संरक्षित करना और त्वचा की कार्यक्षमता में सुधार करना शामिल है। यह सलाद ड्रेसिंग, सूप, सॉस, गर्म पेय और अधिक सहित सभी प्रकार के व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

-> To Lower Blood Sugar
-> To Preserve Food
-> To Help You Feel Full
-> As a Deodorizer
-> To Make a Salad Vinaigrette
-> To Lower the Risk of Cancer
-> To Make an All-Purpose Cleaner
-> To Soothe a Sore Throat
-> As a Facial Toner
-> To Trap Fruit Flies
-> To Boil Better Eggs
-> As a Marinade
-> To Wash Fruits and Vegetables
-> To Clean Dentures
-> In the Bath
-> As a Hair Rinse
-> As a Dandruff Treatment
-> In a Sauce
-> In Soup
-> As a Weed Killer
-> In Homemade Cakes and Candies
-> In a Hot Drink
-> As a Mouth Wash
-> To Clean Your Tooth Brush
-> To Whiten Teeth
-> To Treat Acne
-> To Get Rid of Warts
-> As a Natural Deodorant
-> As a Dish Detergent
-> To Get Rid of Fleas

Previous articleDark Neck Remove Just in 15 Minutes at Home, Skin Cream Lightener
Next articleमानसिक तनाव (Stress) को दूर करने के सबसे आसान उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here